online36garh.in

शीर्ष 300 बाल विकास और शिक्षाशास्त्र एमसीक्यू और उत्तर

1. “शिक्षाशास्त्र” शब्द का क्या अर्थ है?
A. बच्चे का मार्गदर्शन करना
B. बच्चे का नेतृत्व करना
C. बच्चे को शिक्षित करना
D. बच्चे को समझना
उत्तर:  B

2. शिक्षाशास्त्र का अध्ययन है
A.शिक्षा
B.छात्रों का मार्गदर्शन करना
C.सीखने की प्रक्रिया
D.शिक्षण विधियाँ
उत्तर:  D

3. निम्नलिखित में से कौन सा बच्चे के शारीरिक विकास को इंगित करता है?
A. नकारात्मक
B. मात्रात्मक
C. गुणात्मक
D. सकारात्मक
उत्तर:  B

4. बच्चे की वृद्धि और विकास का अध्ययन करने की सबसे अच्छी विधि है-
A. मनोविश्लेषणात्मक विधि
B. तुलनात्मक विधि
C. विकासात्मक विधि
D. सांख्यिकीय विधि
उत्तर:  C

5. शिक्षा में सीखने की प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग को __________ कहा जाता है।
A.आईटी
B.ICT C.
सूचना प्रौद्योगिकी
D.संचार प्रौद्योगिकी
उत्तर:  B

6. विकास में PSRN शब्द का तात्पर्य है-
A. समस्या समाधान, तर्क और संख्यात्मकता
B. समस्या समाधान संबंध और संख्यात्मकता
C. अवधारणात्मक कौशल, तर्क और संख्यात्मकता
D. अवधारणात्मक कौशल, संबंध और संख्याएँ
उत्तर:  A

7. “व्यक्ति अपनी गलतियों से ही सीखता है” यह कथन किस शिक्षण सिद्धांत पर आधारित है?
A. वाद्य कंडीशनिंग
B. अंतर्दृष्टि
C. परीक्षण और त्रुटि
D. शास्त्रीय कंडीशनिंग
उत्तर:  C

8. व्यक्तिगत भिन्नताओं को पूरा करने में शिक्षक की क्या भूमिका होनी चाहिए?
A. व्यक्तियों की क्षमताओं, रुचि और योग्यता को जानने का प्रयास करें
B. व्यक्तियों की आवश्यकताओं के अनुसार पाठ्यक्रम को समायोजित करने का प्रयास करें
C. दोनों (A) और (B)
D. इनमें से कोई नहीं
उत्तर:  C

9. शिक्षकों को छात्रों के सामने जानकारी को स्पष्ट और दिलचस्प तरीके से प्रस्तुत करना चाहिए, और इस नई जानकारी को उन चीजों से जोड़ना चाहिए जिन्हें छात्र A.
नहीं जानते
B.पहले से ही जानते हैं
C.जानने के इच्छुक
हैं D.जानने के इच्छुक नहीं हैं
उत्तर:  B

10. यदि किसी बच्चे की मानसिक आयु 5 वर्ष और कालानुक्रमिक आयु 4 वर्ष है तो बच्चे का IQ क्या होगा?
A. 125
B. 80
C. 120
D. 100
उत्तर:  A

11. निम्नलिखित में से कौन सा कथन सत्य नहीं है?
A. विकास एक जैविक प्रक्रिया है
B. विकास एक मात्रात्मक प्रक्रिया है
C. शिक्षा एक लक्ष्य-उन्मुख प्रक्रिया है
D. सीखना व्यवहार परिवर्तन की एक प्रक्रिया है
उत्तर:  B

12. निम्नलिखित में से कौन सा शोलेस्टिक डोमेन में फॉर्मेटिव असेसमेंट का उपकरण नहीं है?
A. वार्तालाप कौशल
B. बहुविकल्पीय प्रश्न
C. प्रोजेक्ट
D. मौखिक प्रश्न
उत्तर:  C

13. जॉन डेवी के अनुसार, स्कूल एक __________ संस्था है, और शिक्षा एक __________ प्रक्रिया है।
A.सामाजिक, सामाजिक
B.सामाजिक, दार्शनिक
C.दार्शनिक, दार्शनिक
D.पर्यावरणीय, मनोवैज्ञानिक
उत्तर:  A

14. विशेष शिक्षा संबंधित है-
A. प्रतिभाशाली छात्रों के लिए शैक्षिक
B. विकलांगों के लिए शैक्षिक कार्यक्रम
C. शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम
D. मंदबुद्धि के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम
उत्तर:  B

15. बहुविकल्पीय प्रश्नों के मामले में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सत्य नहीं है?
A. यहां तक ​​कि एक अनुभवहीन शिक्षक भी आसानी से प्रश्न तैयार कर सकता है
B. सभी विकल्प विश्वसनीय प्रतीत होते हैं
C. कंप्यूटर द्वारा त्रुटि रहित और त्वरित मूल्यांकन संभव है
D. विकल्पों में से केवल एक ही सही उत्तर है
उत्तर:  A

16. जॉन डेवी के अनुसार, स्कूलों को छात्रों को
A.अनुसंधान
B.भविष्य के जीवन
C.वर्तमान जीवन
D.उद्यमिता के लिए तैयार करना चाहिए
उत्तर:  C

17. किस प्रकार का मूल्यांकन शिक्षार्थियों की सीखने की कमियों और कठिनाइयों की पहचान करता है?
A. प्लेसमेंट
B. योगात्मक
C. सतत
D. डायग्नोस्टिक
उत्तर:  D

18. जैसे-जैसे लोग बड़े होते हैं, सीखने की __________ कम हो जाती है।
A.शक्ति
B.गति
C.गुणवत्ता
D.मात्रा
उत्तर:  B

19. एक विद्यार्थी की कालानुक्रमिक आयु और मानसिक आयु दोनों 7 वर्ष है। उसे किस श्रेणी में वर्गीकृत किया जा सकता है?
A. सामान्य बुद्धि से कम
B. सामान्य बुद्धि
C. श्रेष्ठ बुद्धि
D. प्रतिभावान
उत्तर:  B

20. सही प्रतिक्रियाओं और उचित व्यवहार को बढ़ाने के लिए निम्नलिखित में से किसका उपयोग किया जाना चाहिए?
A.अज्ञानता
B.सख्ती
C.इनाम
D.प्रशंसा
उत्तर:  D

21. फाइन मोटर मूवमेंट के संबंध में कौन सा अन्य तीन से अलग है
? A. डॉट जॉइनिंग
B. डिक्टेशन
C. लिखावट
D. फलों और सब्जियों को अलग करना
उत्तर:  D

22. प्री-प्राइमरी चरण में लिखते समय जोर से पढ़ने को महत्व दिया जाता है। यह सीखने के किस सिद्धांत पर आधारित है?
A. परीक्षण और त्रुटि
B. कंडीशनिंग
C. अंतर्दृष्टि
D. नकल
उत्तर:  B

23. एमिल के अनुसार, शिक्षा में सबसे महान कार्य एक
A.विचारक
B.उद्यमी C.
अच्छा नागरिक
D.तर्कशील व्यक्ति बनाना है
उत्तर:  C

24. किसी परीक्षण के लिए ब्लू-प्रिंट तैयार करते समय निम्नलिखित में से किस पर ध्यान नहीं दिया जाता है?
A. विषय
B. अनुदेशात्मक उद्देश्य
C. प्रश्नों से
D. शिक्षण समय
उत्तर:  D

25. याद रखने, समस्या सुलझाने और निर्णय लेने सहित विचार प्रक्रियाओं के निर्माण से संबंधित अध्ययन के क्षेत्र को कहा जाता है A.
शिक्षाशास्त्र
B.शिक्षा
C.ज्ञानमीमांसा
D.संज्ञानात्मक विकास
उत्तर:  D

26. मनोविज्ञान एक है –
A. आत्मा का विज्ञान
B. मन का विज्ञान
C. चेतना का विज्ञान
D. व्यवहार का विज्ञान
उत्तर:  D

27. किसी विशेष क्षमता का जितनी अधिक बार उपयोग किया जाता है वह उतनी ही अधिक __________ हो जाती है।
A.
कमजोर B.मजबूत
C.कम महत्वपूर्ण
D.अधिक महत्वपूर्ण
उत्तर:  B

28. प्रेरणा का कारक कौन सा नहीं है ?
A. पुरस्कार
B. प्रोत्साहन
C. प्रशंसा
D. अभ्यास
उत्तर:  D

29. किसी विशेष क्षमता का जितने अधिक समय तक उपयोग नहीं किया जाता वह __________ हो जाती है।
A.कमजोर
B.मजबूत
C.कम महत्वपूर्ण
D.अधिक महत्वपूर्ण
उत्तर:  A

30. 2 से 6 वर्ष की अवस्था को क्या कहते हैं ?
A. पूर्व-बचपन
B. शैशवावस्था
C. बाद का बचपन
D. पूर्व-किशोरावस्था
उत्तर:  A

31. जीन पियागेट के अनुसार, बच्चों में अमूर्त तर्क और तर्क कौशल का विकास होता है A.
सेंसरिमोटर चरण
B.प्रीऑपरेशनल चरण
C.औपचारिक परिचालन चरण
D.ठोस परिचालन चरण
उत्तर:  सी

32. शिक्षक विद्यार्थियों के समूह व्यवहार का अध्ययन मुख्यतः निम्नलिखित में से किस विधि से करता है?
A. साक्षात्कार
B. प्रयोग
C. केस इतिहास
D. अवलोकन
उत्तर:  D

33. बच्चे आमतौर पर __________ और __________ चरणों के दौरान अहंकारी होते हैं।
A.सेंसरिमोटर, प्रीऑपरेशनल
B.फॉर्मल ऑपरेशनल, सेंसरिमोटर
C.प्रीऑपरेशनल, कंक्रीट ऑपरेशनल
D.कंक्रीट ऑपरेशनल, फॉर्मल ऑपरेशनल
उत्तर:  ए

34. इनमें से कौन सा बच्चे की भावना को नहीं दर्शाता है?
A. सुख
B. दुःख
C. जिज्ञासा
D. सहनशीलता
उत्तर:  D

35. जीन पियागेट के अनुसार, प्रवेश करते समय बच्चे अब अहंकारी नहीं रहते हैं
A.सेंसरिमोटर चरण
B.प्रीऑपरेशनल चरण
C.औपचारिक परिचालन चरण
D.ठोस परिचालन चरण
उत्तर:  D

36. कौन सा बौद्धिक विकास का तत्व नहीं है?
A. रचनात्मकता
B. सहनशीलता
C. सोच
D. कल्पना
उत्तर:  B

37. पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत के अनुसार, ठोस परिचालन चरण उम्र में शुरू होता है
A.1
B.3
C.5
D.7
उत्तर:  D

38. किस वर्ग के शिक्षार्थियों को “असाधारण श्रेणी” के अंतर्गत शामिल नहीं किया गया है?
A. धीमा
B. मंदबुद्धि
C. सामान्य
D. प्रतिभाशाली
उत्तर:  C

39. पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत के अनुसार, औपचारिक परिचालन चरण
A.5
B.6
C.7
D.8 वर्ष की आयु में शुरू होता है
उत्तर:  C

40. निम्नलिखित में से कौन सा निपुणता सीखने का तत्व नहीं है?
A. वैकल्पिक पाठ्य-पुस्तक का उपयोग
B. शिक्षण के वैकल्पिक तरीके
C. बाल-केंद्रित शिक्षण गतिविधि
D. समूह शिक्षण
उत्तर:  D

41. आप अपने मस्तिष्क के जितने अधिक हिस्सों का उपयोग करेंगे, आपको __________ जानकारी मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।
A.उपयोग
B.मिस
C.बनाए रखना
D.दुरुपयोग
उत्तर:  C

42. निम्नलिखित में से किसको सतत व्यापक मूल्यांकन द्वारा मापा जाता है?
A. समग्र विकास
B. रचनात्मकता का विकास
C. अनुभव का विकास
D. भिन्न सोच का विकास
उत्तर:  A

43. निगमनात्मक तर्क का निष्कर्ष है
A.निश्चित
B.संभावित
C.अनुभव
D.अवलोकन
उत्तर:

44. निम्नलिखित में से कौन सी एक आयामी शिक्षण सहायता है?
A. ब्लैक बोर्ड
B. डिस्प्ले बोर्ड
C. स्टिल पिक्चर
D. मॉडल
उत्तर:  D

45. सबसे हालिया प्रतिक्रिया की सबसे अधिक संभावना है
A.भूल जाना
B.दोबारा होना
C.समझौता होना
D.दोबारा न होना
उत्तर:  B

46. ​​रूसो ने एक शैक्षिक पद्धति की वकालत की जिसमें बच्चे को
A.स्कूल
B.बोझ
C.समाज
D.अतीत स्मृति से दूर करना शामिल था
उत्तर:  C

47. बच्चों को उनकी माँ की देखभाल से हटाकर राज्य के आश्रित के रूप में पालने की वकालत किसने की?
A.प्लेटो
B.सुकरात
C.अरस्तू
D.जॉन लॉक
उत्तर:  A

48. वाल्डोर्फ शिक्षा दृष्टिकोण संतुलित विकास पर जोर देता है
A.सिर और दिल
B.दिल और हाथ
C.सिर और हाथ
D.सिर, दिल और हाथ
उत्तर:  D

49. प्लेटो का मानना ​​था कि प्रतिभा और बुद्धि
A. आनुवंशिक रूप से वितरित
B. लिंग के आधार पर वितरित
C. आनुवंशिक रूप से वितरित नहीं
D. लिंग के अनुसार वितरित नहीं
उत्तर:  C

50. प्राथमिक ज्ञान वह ज्ञान है जो स्वतंत्र रूप से जाना जाता है
A.विश्लेषण
B.प्रमाण C.
अनुभव
D.जानकारी
उत्तर:  C

51. पश्च ज्ञान वह ज्ञान है जो
A.विश्लेषण B.
प्रमाण
C.अनुभव
D.जानकारी से जाना जाता है
उत्तर:  C

52. जॉन लॉक के अनुसार, एक बच्चे के दिमाग में कोई भी नहीं होता है
A.स्मृति
B.कल्पना
C.अवलोकन
D.जन्मजात विचार
उत्तर:  D

53. वह दार्शनिक जिसने पहली बार शिक्षा में खेल (या खेल) के महत्व का उल्लेख किया था वह था
A. प्लेटो
B. अरस्तू
C. सुकरात
D. जॉन लॉक
उत्तर:  B

54. हम एक छात्र के औसत अंकों की गणना उसी प्रकार करते हैं जैसे हम गणना करते हैं
A.विचरण
B.अंकगणितीय माध्य
C.ज्यामितीय माध्य
D.मानक विचलन
उत्तर:  B

55. शैक्षिक दर्शन में व्यावहारिकता की अवधारणा कहती है कि शिक्षा
A.गुण B.
आज्ञाकारिता
C.जीवन और विकास
D.अच्छे नागरिकों को आकार देने के बारे में होनी चाहिए
उत्तर:  C

56. व्यावहारिक शिक्षा के विचार का अर्थ है कि शिक्षा को लागू किया जाना चाहिए
A.समाज
B.अभ्यास
C.वास्तविक दुनिया
D.अमूर्त ज्ञान
उत्तर:  C

57. व्यावहारिकता का एक पहलू अनुभवात्मक शिक्षा है, जो कहता है, शिक्षा
A.अभ्यास B.
अनुभव C.
ज्ञान
D.अवलोकन के माध्यम से आनी चाहिए
उत्तर:  B

58. शिक्षा में बारहमासीवाद की अवधारणा का अर्थ है कि स्कूली पाठ्यक्रम इस पर केंद्रित होना चाहिए कि
A. आवश्यकता में
B. मांग में
C. महत्वपूर्ण
D. चिरस्थायी
उत्तर:  D

59. जॉन डेवी के अनुसार, बच्चों को बेहतर नागरिक बनाने के लिए स्कूल में __________ का अनुभव करना चाहिए।
A.व्यावहारिक कार्यान्वयन
B.लोकतंत्र
C.अनुशासन
D.नियम
उत्तर:  B


60. प्रगतिवाद का मानना ​​है कि शिक्षा A.बच्चे
B.शिक्षक
C.समाज
D.प्रधानाचार्य के अनुभव से आती है
उत्तर:  A

61. संपूर्ण बच्चे को “शिक्षा में व्यावहारिकता के दर्शन” में पढ़ाने का अर्थ है छात्रों को अच्छा बनना सिखाना
A.नागरिक
B.
विचारक C.शिक्षार्थी
D.वैज्ञानिक
उत्तर:  A

62. प्रगतिवाद का मानना ​​है कि बच्चे ए.अलगाव
बी.समुदाय
सी.प्रतियोगिता
डी.बंद
वातावरण में सीखते हैं
उत्तर:  बी

63. शैक्षणिक संस्थानों का पाठ्यक्रम किस पर आधारित होना चाहिए?
A.सिद्धांत
B.
अभ्यास C.सिद्धांत और अभ्यास
D.सिद्धांत, अभ्यास और अनुसंधान
उत्तर:  C

Leave a comment

महंगी किताबे हुई फ्री

सारी जरुरी किताबे, नोट्स

एक ही जगह फ्री में डाउनलोड करे